Pm Kisan Yojana: PM Kisan की 15वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये 4 काम, नहीं तो खाते में नहीं आएगा पैसा

 Join WhatsApp Channel
 Join Telegram Channel

Pm Kisan Yojana: PM Kisan की 15वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये 4 काम, नहीं तो खाते में नहीं आएगा पैसा:-नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका ! जैसा की हम सब जानते है कि देश के किसान भाईयों को आर्थिक संबंल प्रदान करने हेतु केन्द्र सरकार तरह तरह की लाभप्रद योजना जारी करती रहती है जिनमें से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना इसके अंतर्गत ये एक बेहद शानदार योजना है जिसमें किसानों को अपने जीवन के गुजर बसर के साथ साथ कृषि कार्यों को करते समय आ रही कठिनाईयों का सामना करने के लिए शुरू की गई जिसमें सरकार हर 04 महीने के अंतराल के बाद एक राशि किसान भाईयों के खाते में ट्रांसर्फर करती है अब तक किसान भाई इसकी 13 और 14 किस्त की राशि प्राप्त कर चुके हैं और जल्द ही 15 किस्त की राशि मिलने वाली है लेकिन इससे पहले उन्हें ई केवाईसी से संबंधित इन चार काम को निपटा लेना होगा कौनसे है ये काम और किस तरह मिलेगा 15वी किस्त का लाभ जानने के लिए इस पोस्ट को पुरा पढ़े और अंत तक हमारे साथ जुड़े रहें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानकारी

जैसा की हम सबको विगत है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार किसानों भाईयों को आर्थिक संबंल प्रदान करने हेतु उनके खाते में सालाना 2000-2000 रुपये की तीन किस्त डालती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस्त माह जुलाई में जारी की जा चुकी है। और अब जल्द ही 15 वीं किस्त भी उनके खाते में आने वाली हैं लेकिन इससे पहले किसानों के लिए ये बातें जान लेना बेहद जरूरी है कि अगर उन्होनें अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के खातें की ई केवाईसी नहीं करवाई है तो वे तुरंत बिना देरी किए ई केवाईसी करवाले अन्यथा उन्हें इस 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा साथ ही हाल ही में चल रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर माह तक पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खाते में 15 वीं किस्त के 2000-2000 रुपये डाल सकती है लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से इसके बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है।

ई केवाईसी है बेहद जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आगे की किस्तों का लाभ उठाने के लिए ई केवाईसी बेहद जरूरी है यदि आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है तो आप फेस ऑथेंटिकेशन के लिए कैमरा का उपयोग कर अपने चेहरे की एक फोटो देनी होगी जिसके बाद आपकी पहचान जॉची जाएगी इसके साथ साथ आपको जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड बैंक पासबुक और जमीन के दस्तावेज आदि को साथ ले जाना होगा
अथवा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई केवाईसी करवा सकते हैं

योजना की 15वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये 4 काम

  • आवेदक का बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना अनिवार्य है
  • केवाईसी डिटेल कम्पलीट होना अनिवार्य है
  • आपका बैंक अकाउंट एनपीसीआई से लिंक होना अनिवार्य है
  • आपके जमीन संबंधित दस्तावेज का समय पर सत्यापन होना अनिवार्य है
  • इन सब बातों के अलावा सबसे जरूरी की यदि आपका नाम बेनिफिशयरी लिस्ट में दर्ज है तब ही आप इसका लाभ ले पाऐगें अन्यथा नहीं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु हेल्पलाईन डेस्क

किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी अथवा समस्या के लिए आप किसान सलाहकार कृषि समन्वयक सीएससी (CSC) अथवा जिला कृषि कार्यालय पर संपर्क साध सकते हैं। इन सुविधाओं के अलावा आप अन्य समस्या हेतु पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पडेस्क नंबंर जो कि 155261 अथवा टोल फ्री नंबंर 1800115526 या फिर 011.23381092 पर कॉल कर किसी भी समस्या के बारे में चुटकियों मे हल पा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे करें आवेदन

  • सर्वप्रथम आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाना होगा
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक और जमीन के दस्तावेज जरूरी
  • आवेदन पूर्ण होने के बाद लाभार्थी ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपना स्टेटस देख सकते है और किस्त से संबंधित डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने Pm Kisan Yojana: PM Kisan की 15वीं किस्त पाने के लिए जरूरी हैं ये 4 काम, नहीं तो खाते में नहीं आएगा पैसा के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

देख लो सही जगह पैसा जमा करने का जादू , 1000 के बन गए 5.32 लाख रुपए देख लो सही